Wednesday, January 16, 2008

क्या सभी इससे चिढ़ते हैं?

 
मैं बात कर रहा हूँ ये अपने गुगल ट्रांसलिटरेशन के गजेट की. जो आजकल बहुत प्रचलित हो रहा है, और लगभग सभी ब्लाग्स पर नजर आ रहा है.
 
वैसे तो ये बड़ा अच्छा टूल है, पर इसमें एक ख़राब बात है और वो है इसका "फोकस".
 
अक्सर ये गजेट ब्लॉग के आख़िर में लगा होता है, और जैसे ही पेज लोड होता है, इसके फोकस के कारण पेज स्क्रोल होकर सबसे नीचे चला जाता है और मुझे इस बात से बड़ी चिढ होती है.
 
अरे भाई, जब मुझे कुछ ट्रांसलेट करना ही नही है तो मैं वह गजेट भी क्यों देखना चाहूँगा? कई बार तो ऐसा हुआ कि मैंने एक ब्लॉग पढा और दूसरे पोस्ट पर क्लिक किया, दूसरा पन्ना खुला मगर फोकस डायरेक्ट कहीं तो भी एकदम नीचे चला गया. और मैं ढूँढता ही रह गया कि अरे मैं कहाँ था और कहाँ पहुँच गया.
 
मेरे ख्याल से टूल में तो कोई बुराई नहीं है, पर इसका फोकस "सेट" नहीं किया होना चाहिए.
 
आपका क्या ख्याल है??

3 comments:

रवि रतलामी said...

साथ ही यह ज्यादा मेमोरी इस्तेमाल करता है अतः जल्दी से लोड नहीं होता खासकर कम बैंडविड्थ में. मैंने इसका प्रयोग अपने ब्लॉग में कुछ दिन किया और निकाल बाहर किया. बहुत हुआ तो इसका लिंक दिया जा सकता है. पूरा विजेट देने में अभी तो समस्या है

विजय वडनेरे said...

haan ravi ji, yeh sahi kaha aapane, link hi dena chahiye.

agar koi page forcibly user ko uper yaa neeche scroll karwa de to ye bahut annoying hota hai.

PD said...

आज मैंने भी अपने ब्लौग से इसे इसी कारण से निकाल दिया है.. आशा है जल्द ही इसका सही और अच्छा वर्सन आ जायेगा..